GA4-314340326 Political Temperature rises in Jharkhand : JMM का दावा- हेमंत सरकार को खतरा नहीं

Political Temperature rises in Jharkhand : JMM का दावा- हेमंत सरकार को खतरा नहीं

NBR/ Ranchi
झामुमो (JMM) रविवार को भाजपा (BJP) पर और आक्रामक हो गया। पार्टी के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य (Supriyo Bhattacharya) ने पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से कहा- हेमंत सरकार (Hemant Government) के 28 महीने का कार्यकाल बेदाग (Clean) रहा है। अनियमितता का एक भी मामला सामने नहीं आया है। भाजपा राज्य में लोकप्रिय आदिवासी सीएम (Tribal Chief minister) को पचा नहीं पा रही है। वह किसी भी तरह से राज्य सरकार पर मनोवैज्ञानिक दबाव (psychological pressure) बनाना चाहती है। वह ED और दूसरी एजेंसियों के माध्यम से परेशान करने की साजिश रची जा रही है। 
मीडिया से बात करते सुप्रियो।

सरकार को खतरा नहीं, ‌Bureaucracy पर हावी होने की साजिश 
झामुमो नेता ने दावा किया कि 9A का सरकार की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कानून के जानकारों के अनुसार 9A के आधार पर किसी को अयोग्य घोषित करने का मामला नहीं बनता है। भाजपा इसके जरिए ब्यूरोक्रेसी (bureaucracy) में हड़कंप मचाकर उस पर हावी होना चाहती है। 
 झामुमो का आरोप- CA सुमन सिंह पर बनाया जा रहा दबाव 
सुप्रियो ने भाजपा की रघुवर सरकार पर पूजा सिंघल (Pooja Singhal) को समर्थन देने का आरोप लगाया। कहा- तत्कालीन कार्मिक सचिव निधि खरे ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा था कि पूजा ने मनरेगा योजनाओं में गड़बड़ी की थी। इस पर कार्रवाई की बजाए पूजा को प्रोत्साहित किया गया। मनरेगा से लेकर मोमेंटम झारखंड तक ऐसे कई उदाहरण देखे जा सकते हैं। ईडी की छापेमारी के बाद CA सुमन कुमार सिंह से पूछताछ की गई है। हमें जानकारी मिली है कि उस पर इस बात के लिए दबाव बनाया जा रहा है कि वह कहे कि सारा पैसा सीएम हेमंत सोरेन (CM Hemant Sorsn) का है। इसलिए, भाजपा के रवैये और साजिश को देखते हुए राज्य में फिर एक बड़े आंदोलन की जरूरत है, अब आंदोलन राज्य को लूट से बचाने के लिए होगा।

 11 को सीएम ने बुलाई कैबिनेट की बैठक
राज्य में बढ़े राजनीतिक तापमान के बीच CM हेमंत सोरेन ने 11 मई को दिन के 3 बजे से कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। उस दिन होनेवाला फैसला भी सरकार की भावी रणनीति को उजागर करेगा। इधर, रविवार को पूरे दिन कांके रोड स्थित CM House में भी चहल-पहल दिखी। मंंत्री-विधायकों का आना-जाना लगा रहा। बताया जा रहा कि इस दौरान राज्य के वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य, निर्वाचन आयोग का नोटिस, सरकार और पार्टी की भावी रणनीतियों पर सीएम ने चर्चा की।
दिल्ली में हैं भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी
राज्य में बढ़ते राजनीतिक तापमान के बीच भाजपा नेतृत्व भी सक्रिय हो गया है। पार्टी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) अचानक शनिवार को दिल्ली रवाना हो गए। पार्टी नेता इसे निजी दौरा बता रहा है, पर जानकार दावा कर रहे हैं कि मरांडी ने दिल्ली में भाजपा के केंद्रीय नेताओं से मुलाकात कर उन्हें झारखंड के राजनीतिक हालात की जानकारी दी है। 9 मई को उनके रांची लौटने की संभावना है। इधर, यह भी कहा जा रहा है कि राज्यपाल रमेश बैस (Governer Ramesh Bais) भी एक-दो दिनों के अंदर फिर दिल्ली जा सकते हैं। बताते चले कि पिछले सप्ताह ही राज्यपाल ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से भेंट की थी।


Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने