GA4-314340326 Jharkhand Government News : CM हेमन्त सोरेन को पद्मश्री कृष्ण कन्हाई ने उनकी व गुरुजी की बनाई Potrait Painting भेंट की

Jharkhand Government News : CM हेमन्त सोरेन को पद्मश्री कृष्ण कन्हाई ने उनकी व गुरुजी की बनाई Potrait Painting भेंट की

-मुख्यमंत्री ने श्री कृष्ण कन्हाई को खूबसूरत पेंटिंग के लिए धन्यवाद दिया

 -अंग वस्त्र और मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया

IPRD/ Ranchi

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन से आज वृंदावन से आए प्रख्यात कलाकार (Popular Painter ) पद्मश्री श्री कृष्ण कन्हाई (Padmshri Krishna Kanhaiya) ने शिष्टाचार मुलाकात की । इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री को खुद से बनाई उनकी (Hemant Soren) और पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य सभा सांसद श्री शिबू सोरेन की पोर्ट्रेट पेंटिंग (Potraiet Painting) सप्रेम भेंट की । मुख्यमंत्री ने इस खूबसूरत पेंटिंग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और अंग वस्त्र तथा मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती कल्पना सोरेन (Kalpna Soren) और विधायक श्री जय मंगल सिंह (Jai Mangal Singh) भी मौजूद थे।

CM हेमंत सोरेन वह कल्पना सोरेन को पेंटिंग भेंट करते पद्मश्री कृष्णा कन्हैया।

पिता- पुत्र को मिल चुका है पद्मश्री पुरस्कार

श्री कृष्ण कन्हाई ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके पिता श्री कन्हाई भी प्रख्यात चित्रकार रहे हैं। उन्हें वर्ष 2000 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं,  मुझे वर्ष 2004 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया।  मुख्यमंत्री ने कहा कि आप दोनों को कला के क्षेत्र में पद्मश्री पुरस्कार मिलना गौरव की बात है।

संसद के सेंट्रल हॉल में भी लगी है पेंटिंग

श्री कन्हाई ने मुख्यमंत्री को बताया कि संसद के सेंट्रल हॉल (Parliament Central Hall) में उनके द्वारा निर्मित पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत श्री अटल बिहारी बाजपेई की पोर्ट्रेट पेंटिंग लगी हुई है।  इसके अलावा उत्तर प्रदेश विधानसभा में 58 पेंटिंग्स को जगह मिली है । इसमें 22  पेंटिंग्स उत्तर प्रदेश के विभिन्न मुख्यमंत्रियों की है। गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के म्यूजियम में सरदार बल्लभ भाई पटेल और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की बनाई गई पेंटिंग को लगाया गया है।

मिल चुके हैं कई पुरस्कार और सम्मान

श्री कृष्ण कन्हाई को कला क्षेत्र में अहम योगदान के लिए कई पुरस्कार और सम्मान मिल चुके हैं।  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें कालिदास सम्मान (2009) और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यश भारती पुरस्कार (2015) से नवाजा जा चुका है। वहीं, लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (2020) में उनका नाम दर्ज है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय फोर्ब्स मैगजीन (2015) में भी उनके कला के क्षेत्र में योगदान पर आलेख प्रकाशित हो चुका है।_ 


Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने