GA4-314340326 Kanke: मनातू में शिव मंदिर की जमीन पर कब्जा का प्रयास, सीएम के आप्त सचिव ने जांच के लिए डीसी को लिखा

Kanke: मनातू में शिव मंदिर की जमीन पर कब्जा का प्रयास, सीएम के आप्त सचिव ने जांच के लिए डीसी को लिखा

श्रीश्री शिव मंदिर 

Kanke (Ranchi): कांके अंचल क्षेत्र के मनातू गांव में श्री श्री शंकर मंदिर के नाम से दानपत्र के तौर पर मिली तीन एकड़ 43 डिसमिल जमीन पर अवैध ढंग से कब्जा करने की कोशिश हो रही है। इसके खिलाफ पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने सीएम और कांके सीओ को पत्र लिख कर मंदिर की जमीन को बचाने का आग्रह किया है। इसको लेकर मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव सुनील कुमार श्रीवास्तव ने रांची उपायुक्त को पत्र लिखकर ग्रामीणों की शिकायत की जांच कर समुचित कार्रवाई करने को कहा है। 

जमीनदार ने मंदिर को दान दी थी जमीन 

बताते चलें मनातू मौजा के खाता संख्या 48 के प्लॉट संख्या - 1167, 1168, 2095, 1879 तथा खाता 50 के प्लॉट 1908, 2029 एवं 1576 कुल रकबा तीन एकड़ 43 डिसमिल पर कब्जा करने के प्रयास का आरोप लगा है। इस जमीन की रसीद भी श्री श्री शंकर मंदिर के नाम से ही कटता है। यह पंजी 2 में भी दर्ज है।  वर्ष 1970 में मनातू  के जमींदार रघुनंदन राम तिवारी ने "दान पत्र हमेशा के लिए" पट्टा द्वारा अपनी जमीन श्री श्री शंकर मंदिर के नाम से दान कर दी थी। उनकी कोई संतान नहीं थी। उन्होंने यह भी लिख दिया था कि भविष्य में इस जमीन की खरीद बिक्री नहीं की जा सकती है। मंदिर का रखरखाव जमीन में खेती बारी द्वारा अर्जित आय से की जाने की बात भी लिखी हुई है। किंतु मंदिर के एक पुजारी और  दानदाता के कथित तौर पर एक संबंधी द्वारा गांव के भू माफिया से मिलकर इसको कब्जा कर बेचने की तैयारी की जा रही है। 

ग्रामीणों में भारी आक्रोश 

दरअसल सेंट्रल यूनिवर्सिटी बन जाने के बाद से ही मनातू और इसके आसपास के क्षेत्रों की जमीन की कीमत काफी बढ़ गई है। ग्रामीणों में उनकी आस्था के मंदिर जहां की मंडा पूजा सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का नियमित आयोजन होता है कि जमीन को कब्जा कर बेचने में जुटे लोगों के प्रति गहरा आक्रोश व्याप्त है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई नहीं करने पर कभी भी कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है।

सीएम के आप्त सचिव का डीसी को पत्र।

कांके सीओ को ग्रामीणों का आवेदन।

कांके सीओ को ग्रामीणों का आवेदन।

Attempt to capture the land of Shiva temple in Manatu CM's Secretary wrote to DC for investigation Kanke Ranchi Jharkhand 

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने