GA4-314340326 आदित्य बिड़ला ग्रुप की इस फैक्ट्री के मजदूर मंदिर-मंदिर क्यों जा रहे, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे

आदित्य बिड़ला ग्रुप की इस फैक्ट्री के मजदूर मंदिर-मंदिर क्यों जा रहे, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे


मंदिर में एक साथ पूजा करने जा रहे हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के मजदूर।
Silli (Ranchi): झारखंड की राजधानी रांची से 65 किलोमीटर दूर छोटा मुरी में स्वर्णरेखा नदी के किनारे स्थित है हिंडालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड। आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) की इस एलुमिनियम फैक्ट्री में काम करने वाले मुरी के संगठित और असंगठित दोनों मजदूर पिछले कुछ वर्षों से असंतुष्ट हैं और काफी दबाव में काम कर रहे हैं। मजदूर संतुष्टि और दबाव से मुक्ति के लिए मंदिर-मंदिर जाकर माथा टेक रहे हैं, लेकिन नौकरी जाने के डर से सार्वजनिक रूप से मुह नहीं खोल रहे हैं।

पूजा करने के लिए एक जगह जुटे हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के मजदूर।

नौकरी जाने के डर से मुंह नहीं खोल रहे मजदूर 

 एक मजदूर ने नाम और पहचान गुप्त रखने के आग्रह के साथ बताया कि मजदूरों के हित में बनने वाले तीन साल का एग्रीमेंट छह साल बीत जाने के बाद भी नहीं हुआ है। इस कारण यूनियन की शक्ति क्षीण हो गई है। आलम यह है कि आज कार्यालय से घर आने के बाद मजदूर संशय में रहते हैं कि वे कल फिर ड्यूटी पर जाएंगे या नहीं। जाॅब सिक्युरिटी की गारंटी नहीं है। बगैर इलेक्शन के थोपा हुआ यूनियन चल रहा है। मजदूरों का एग्रीमेंट बुक बंद कर दिया गया है। 

रजरप्पा के बाद नया बाजार शिव मंदिर की पूजा 

सूत्रों की मानें तो यह यूनियन झारखंड के एक बड़े राजनेता के संरक्षण में चलती है। नतीजा यह है कि थोपी हुई यूनियन के कारण पूर्व से जितनी सुविधाएं मजदूरों को मिल रही थीं,  वो नहीं मिल रही हैं। मजदूरों ने अपने और अपने परिवार के भविष्य को लेकर रविवार को स्वर्णरेखा नदी से जल लेकर कंपनी के समीप स्थित नया बाजार शिव मंदिर में जल चढ़ाया, इसके पूर्व रजरप्पा मंदिर में भी जल चढ़ाया था। दूसरी ओर बताया जाता है कि कंपनी सीएसआर के माध्यम से आसपास के गांव में शिक्षा, महिला सशक्तीकरण, स्वास्थ्य देखभाल और स्थाई आजीविका जैसे कार्यक्रमों के लिए जो अगवाई करना है, वो भी नही कर रही है।

 Why the workers of this factory of Aditya Birla Group are going to temple, you will be surprised to know the reason Silli Ranchi Jharkhand 


Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने