GA4-314340326 हिंडाल्को मुरी में ड्यूटी के दौरान कर्मचारी को लगी गंभीर चोट, रांची रेफर

हिंडाल्को मुरी में ड्यूटी के दौरान कर्मचारी को लगी गंभीर चोट, रांची रेफर

Anup Mahto/Silli (Ranchi) :  आदित्य बिड़ला ग्रुप Aditya Birla group) की मुरी स्थित हिंडालको (Hindalco) कंपनी में ड्यूटी के दौरान आरपी मसली नाम के एक कर्मचारी गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय अस्पताल में इलाज के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए रांची भेज दिया गया। जानकारी के मुताबिक बसारुली निवासी आरपी महली बी शिफ्ट में ड्यूटी के दौरान दोपहर लगभग 2 बजे अपने सहयोगी के साथ पावर प्लांट के वाटर कूलिंग टावर के पास ऊपर पाइप लाइन का काम कर रहे थे। इसी दौरान वह नीचे गिर पड़े। इससे गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल अवस्था में उन्हें आनन-फानन में सिंगपुर नर्सिंग होम ले जाया गया। वहां प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए रांची भेज दिया गया। हिंडालको कर्मी के पुत्र दीपक महली ने बताया कि पिता के घटना के तुरंत बाद कंपनी से फोन आया था, इसके बाद हमलोग सिंगपुर नर्सिंग होम पहुंचे। वहां से इलाज के लिए रांची ले आए हैं, उनकी स्थिति अभी ठीक है। वहीं, हिंडालको के एचआर अरुण कुमार रॉय से इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया।

फिर सुरक्षा पर उठ रहे सवाल 

 फैक्ट्री में एक मजदूर के घायल होने के बाद फिर सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं। बताया जाता है कि दुर्घटना होते ही पावर प्लांट के वाटर कूलिंग टावर में काम कर रहे कर्मियों का मोबाइल स्विच ऑफ आने लगा, इससे अंदेशा जताया जा रहा है कि घटना की जानकारी फैक्ट्री से बाहर न निकले, इसलिए प्रबंधन द्वारा कर्मियों का मोबाइल स्विच ऑफ करा दिया गया था। 

गैस रिसाव से आया चक्कर 

बताया जाता है कि कूलिंग टावर के अंदर गियर बॉक्स खोलते ही, गैस रिसाव होने लगा। गैस की वजह से आरपी महली को चक्कर आ गया और वह लगभग 10 फीट नीचे गिर गए। लेकिन, वहां सेफ्टी का इंतजाम नहीं था और न ही कोई सेफ्टी स्पेक्टर वहां विजिट करता है। अधिकारी ऑफिस में ही बैठकर ही काम का निबटाते हैं।

पहले भी टली है बड़ी दुर्घटना 

 इस दुर्घटना से पहले भी एक बड़ी दुर्घटना होते-होते बची है। अंदर से गुजरे रेलवे के इलेक्ट्रिकल वायर में 33000 वोल्ट का बिजली प्रभावित होता रहता है। लेकिन, अनजाने में वहां से 4 मजदूर थैला लेकर गुजर रहे थे, जैसे ही उन्हें महसूस हुआ कि यहां करंट का झटका रहा है। इसके बाद ये लोग अपना-अपना थैला छोड़कर जान बचाकर भागे, नहीं तो उस दिन भी बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। 

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने