GA4-314340326 Development News: पश्चिमी सिंहभूम जिले के दुरूह गांव हुए सौर ऊर्जा से रोशन

Development News: पश्चिमी सिंहभूम जिले के दुरूह गांव हुए सौर ऊर्जा से रोशन

मूलभूत सुविधाओं से अबतक महरूम ग्रामीणों तक पहुंच रही सुविधा

ओपन जिम में एक्सरसाइज करते बच्चे।

Ranchi (Jharkhand): मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिशा- निर्देशन में पश्चिमी सिंहभूम जिले के सुदूरवर्ती गांव के लोगों को मूलभूत सुविधाएं मिलने लगी हैं, जिससे वे दशकों तक वंचित थे। सरकार की संवेदनशीलता से यह संभव हो पा रहा है। अब दुरूह गांव तक सरकार और सरकार की योजनाएं भी पंहुच रही हैं। नक्सल प्रभाव में रहे चाईबासा की आबो हवा को बदलने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। 

गांव में लगे सोलर पैनल।

रोशन हो रहे दुरूह क्षेत्र, लोगों को मिल रही स्वास्थ्य सुविधा 

जिले के दूरस्थ एवं दुर्गम क्षेत्रों में संचालित पुलिस पिकेट एवं सीआरपीएफ कैंपों में बिजली की अनुपलब्धता को दृष्टिगत रखते हुए 13 पुलिस पिकेट एवं कैंप में 25KWp क्षमता के सौर ऊर्जा आधारित ऑफ ग्रिड पावर प्लांट लगाया गया है। दुर्गम क्षेत्रों में क्रियान्वित कैंप एवं पुलिस पिकेट में बिजली चालित उपकरणों का बेहतर क्रियान्वयन तथा वहां तैनात जवानों को कर्तव्य निष्पादन में सहूलियत के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

हेल्थ कैंप में ग्रामीणों की जांच करते डॉक्टर।

घोर नक्सल प्रभावित गांवों में लगातार लग रहे मेडिकल कैंप 

 दूसरी ओर, चाईबासा के घोर नक्सल प्रभावित एवं सुदूर गांवों में जिला प्रशासन लगातार मेडिकल कैंप लगा रहा है।अंजदबेड़ा, टोन्टो, तग्रातुम्बाहाका जैसे दर्जनों गांव हैं, जहां पिछले दिनों कैंप लगे हैं। इन कैंपों में सदर अस्पताल, चाईबासा की टीम बीमारियों से ग्रसित ग्रामीणों का इलाज कर चुके हैं। वृद्ध एवं बच्चों को आवश्यक चिकित्सीय परामर्श एवं दवाइयां उपलब्ध कराई गई है। 

आम लोगों के लिए पोर्टल की सुविधा

पश्चिमी सिंहभूम के दूरदराज क्षेत्रों में वासित जनमानस जिन्हें अपने समस्या/शिकायत के समाधान हेतु जिला मुख्यालय आना पड़ता है, उन सभी को अपनी बातों को जिला प्रशासन के समक्ष रखने के लिए पब्लिक हेल्प सेल संपर्क सूत्र- 06582-256301, व्हाट्सएप नंबर- 9279452376, ईमेल आईडी apkasahayakdcws@gmail.com का शुभारंभ किया गया है। इससे पोर्टल पर दर्ज समस्याओं को समयबद्ध तरीके से निष्पादित करने में जिला प्रशासन को काफी मदद मिलेगी। जिला प्रशासन का प्रयास है कि पोर्टल के माध्यम से संपर्क करने वाले व्यक्तियों को सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों एवं क्रियान्वित योजनाओं का अधिकतम लाभ सुनिश्चित किया जा सकेगा।

युवाओं के लिए ओपन जिम

युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक तौर पर दक्ष बनाने के उद्देश्य से कल्याण विद्यालय, कस्तूरबा विद्यालय, झारखण्ड बालिका विद्यालय, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं स्किल सेंटर के माध्यम से भावी पीढ़ियों को 28 आवासीय शिक्षण संस्थान में ओपन जिम का अधिष्ठापन किया गया है। सरकार की सोच है कि शारीरिक एवं मानसिक क्षमता को विकसित करने से भावी पीढ़ियों के सर्वांगीण विकास में लाभकारी हो सकता है।

उपायुक्त अनन्य मित्तल।

"चाईबासा वासियों को सरकार की सभी योजनाओं का लाभ एवं उन्हें मूलभूत सुविधाओं से आच्छादित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर हमारी प्राथमिकताओं में दुरूह गांवों में निवास करने वाले ग्रामीण हैं।"

                           -अनन्य मित्तल, उपायुक्त चाईबासा


Development News: Duruh village of West Singhbhum district illuminated with solar energy

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने