GA4-314340326 Jharkhand : जल्द थमने नहीं जा रहा राजनीतिक हलचल, पढ़िए क्यों

Jharkhand : जल्द थमने नहीं जा रहा राजनीतिक हलचल, पढ़िए क्यों

* झारखंड में सियासी हलचल लंबे समय तक चलने के आसार
*मुख्यमंत्री निवास में बुधवार 3 जनवरी को होगी विधायकों की बैठक
*सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन विधायक दल की नेता चुन ली गईं, तब भी 8 से पहले सीएम पद की शपथ नहीं ले सकेंगी 
*राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन चेन्नई गए, 8 जनवरी के बाद लौटेंगे
*कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर रांची पहुंचे
 

मां रूपी सोरेन से आशीर्वाद लेते हेमंत सोरेन।

 Ranchi : झारखंड के वर्तमान राजनीतिक हालात को देखते हुए यही लग रहा है कि सियासी हलचल लंबा खींच सकता है। जमीन घोटाले के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सातवें समन के बाद भी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी दफ्तर नहीं गए। समन की मियाद खत्म होने के बाद उन्होंने अपने एक कर्मचारी के जरिए 2 जनवरी को सीलबंद पत्र ईडी आफिस को भिजवा दिया। इससे पहले उन्होंने अपने माता-पिता (रूपी सोरेन और शिबू सोरेन) से आशीर्वाद लिया। पत्र में उन्होंने क्या लिखा है, यह अभी पता नहीं चला है। अब उनके पत्र पर ईडी क्या करता है, यह देखने के लिए इंतजार करना होगा।

पिता शिबू सोरेन से आशीर्वाद लेते हेमंत सोरेन।

विधायक दल की बैठक में होगा बड़ा निर्णय

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 3 जनवरी बुधवार को कांके रोड स्थित अपने सरकारी आवास में झामुमो विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में उनके नेतृत्ववाली महागठबंधन सरकार में शामिल सारे घटक दलों झामुमो के अलावा कांग्रेस, राजद और भाकपा माले के विधायक शामिल होंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि विधायकों की इस बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। कहा तो यह भी जा रहा है कि वे अपने इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं और विधायक उनकी पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) को अपना नया नेता चुन सकते हैं। 

पत्नी को सीएम बनाने की बात से हेमंत का इंकार

इसी बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को न्यूज एजेंसी PTI से कहा कि वह पत्नी कल्पना सोरेन को सत्ता नहीं सौंप रहे हैं। यह भाजपा का मनगढ़ंत दावा है। हेमंत ने उनकी पत्नी के राज्य के गांडेय विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की अटकलों को भी खारिज कर दिया। सोरेन ने कहा कि इन अटकलों में रत्ती भर भी सच्चाई नहीं है। 

बैठक के दौरान प्रदेश प्रभारी को बुके देते प्रदेश अध्यक्ष। 

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी ने पार्टी नेताओं के साथ की बैठक

नए साल के साथ झारखंड में शुरू हुए राजनीतिक हलचल के बीच मंगलवार को कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर (Gulam Mohammad Meer) रांची पहुंचे। रांची पहुंचने के बाद सबसे पहले उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर (Rajesh Thakur) से राज्य में उपजे राजनीतिक हालात की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने रांची के संगम गार्डन में जिला कांग्रेस कमेटी के प्रभारियों, जिलाध्यक्षों व कार्यकारी अध्यक्षों की बैठक ली। बैठक के दौरान मीर ने उनसे जिलों में पार्टी संगठन की स्थिति की जानकारी ली और उन्हें लोकसभा चुनाव के मद्देनजर टास्क दिए।

राज्यपाल ने कहा, जो गलत किए हैं उन्हें भुगतना पड़ेगा 

राज्य में उपजे राजनीतिक हलचल और सत्ता पक्ष के विधायकों की बैठक से एक दिन पूर्व मंगलवार देर शाम को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन (CP Radhakrishnan) नववर्ष की छुट्टी मनाने अपने गृह प्रदेश तमिलनाडु चले गए। चेन्नई में उतरने के बाद वे अपने पैतृक गांव पेरंबदूर जाएंगे। बताया जा रहा है कि वे सप्ताहभर की छुट्टी में गए हैं। 8 जनवरी के बाद उनके लौटने की सूचना है। इस बीच यदि राज्य में महागठबंधन नेतृत्व परिवर्तन का निर्णय भी लेता है, तो उसे राज्यपाल के लौटने तक इंतजार करना पड़ेगा। लेकिन, चेन्नई जाने से पूर्व राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में इशारे में उन्होंने कहा कि जिन्होंने गलत किया है, उन्हें भुगतना पड़ेगा। इसके अलावा राज्यपाल ने राज्य की कानून व्यवस्था पर भी सवाल उठाया। कहा-राज्य में विधि व्यवस्था चिंताजनक हो गई है। राजभवन लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। राज्यपाल के इस बयान से उनके रुख का अंदाजा लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : सरफराज का इस्तीफा, कल्पना सीएम...
   

कहीं उल्टा न पड़ जाए झामुमो का दांव

Jharkhand: Political turmoil is not going to stop soon, read why

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने