GA4-314340326 बालू तस्करी का खुलासा: लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही अवैध बालू खनन जोरों पर

बालू तस्करी का खुलासा: लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही अवैध बालू खनन जोरों पर

 

तारकेश्वर महतो /Silli(ranchi) लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही सिल्ली में अवैध बालू खनन जोरों से चलना शुरू हो गया। हाईवा एवं ट्रर्बो से अवैध बालू बाहर ले जाकर भेजा जा रहा है। बालू माफिया ने बालू को ले जाने के लिए सिल्ली जोन्हा अनगडा का रास्ता छोड़ इन दिनों बंता-पतराहातु -  राहे होते हुए टाटीसिल्वे रांची ले जाया जा रहा है। प्रशासन के उच्च अधिकारियों से सेटिंग नहीं होने के कारण कुछ दिन पूर्व अवैध बालू लेकर जा रहे हैं चार हाईबा को सिल्ली डीएसपी ने जब्त कर खानापूर्ति की थी।

श्याम नगर के आसपास कांची, राडू व स्वर्ण रेखा नदी से बालू का हो रहा उठाव 

बालू का अवैध खनन सिल्ली थाना क्षेत्र के श्याम नगर के आसपास आसपास कांची राडू व स्वर्ण रेखा नदी से किया जा रहा है। यही नहीं बालू माफियाओं द्वारा श्याम नगर घाट से बालू उठाकर श्याम नगर पुल पार करते हुए बंगाल ले जा रहे हैं। श्याम नगर पुल पर बंगाल सीमावर्ती होने के कारण चुनाव के लिए बैरिकेड लगाकर प्रशासन की ड्यूटी चल रही है। इस रास्ते पर  दिन में परिंदा भी पर नहीं मार सकता। परंतु इस बेरिकेटिंग से देर रात होता है बालू माफियाओं का खेल। बिना मोटी रकम के यह संभव नहीं है। 

अधिकारियों के वाहन चालक करते है "सेटिंग"

यह अवैध कार्य पूरी तरह से अधिकारी के चालक ही सेटिंग करते है। बालू माफिया उनके चालक से ही संपर्क करते हैं। चालक के द्वारा ही देर रात वाहनों को पार करने का समय दिया जाता है। जिसकी सूची सभी को दूसरे दिन सुबह 10 बजे तक मिल जाती है। उसी हिसाब से कमीशन पहुंच जाता है। बालू चलने से स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी उसका हिसाब समय पर मिल जाता है। प्रतिदिन 25 से 30 टर्बो ट्रक रामगढ़ एवम 15 से 25 हाइवा टाटीसिलवे के रास्ते रांची को और जा रहे है।

शाम होते ही नदी किनारे जमा होने लगता है बालू

बालू माफिया शाम होते ही नदियों में जेसीबी व  पोकलेन उतार कर बालू ट्रेक्टर से निकाल कर जमा करते है उसके बाद हाइवा वा ट्रबो से बाहर भेजा जाता है। करोड़ो रूपये खर्च से बना सड़क बालू माफियायो का बरदान साबित हो रहा है। राहे भाया हाहे टाटीसिल्वे मार्ग को कई माह पूर्व ही करोड़ो खर्च कर संकीर्ण मार्ग एवम पहाड़ों को काट कर बेहतरीन सड़क का निर्माण किया गया है। इस लिए सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में बालू का कारोबार कभी रुका ही नहीं है। 

कई जगहों पर होता है बालू डंप 

विधानसभा क्षेत्र सिल्ली टिकर पथ जारेया मोड के संगम होटल के पीछे तथा बिरदीडीह चौक के समीप से अवैध बालू का कारोबार धड़ल्ले से देर रात चल रहा है। इसके अलावा राहे- टाटीसिलवे सड़क के सताकी गांव के समीप डंप किया जाता है और डंप से रात को बालू की अवैध ठुलाई की जाती है।

सक्रिय बालू माफिया 

मुरली कोइरी, मनोज महतो उर्फ़ फौजी, चौधरी महतो, परदेशी महतो, बोलाई महतो समेत कई लोग शामिल है।

अवैध बालू तस्करी पर लगातार हो रहा कारवाई: सिल्ली थाना प्रभारी

सिल्ली थाना प्रभारी ने बताया कि इस तरह का कार्यों का मेरे संज्ञान में नहीं है। अवैध बालू खनन को लेकर लगातार छापामारी किया गया है। लगातार करवाई हो रही है। इसके बावजूद भी कोई चोरी छुपे कर रहा है तो अवश्य कार्रवाई की जाएगी।

दोषी पर होगी करवाई: सीओ सिल्ली

सिल्ली अंचल अधिकारी रेणुवाला ने बताया कि  लोकसभा चुनाव को लेकर व्यस्तता चल रहा है। बालू खनन पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इसके बावजूद अगर अवैध बालू चल रही है तो दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

वीडियो देखे: 


Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने