GA4-314340326 बालू, गिट्टी व पत्थर के अभाव में बंद हैं सरकारी व निजी भवन का निर्माण

बालू, गिट्टी व पत्थर के अभाव में बंद हैं सरकारी व निजी भवन का निर्माण

तारकेश्वर महतो/Silli(ranchi) सिल्ली प्रखंड में  विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं  स्थानीय लोगों द्वारा भवन निर्माण कार्य  बालू, गिट्टी व पत्थर नहीं मिलने के कारण इन दिनों बंद पड़ा है। निर्माण कार्य बंद होने से स्थानीय मजदूरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मजदूर काम के लिए शहर की ओर पलायन कर रहे हैं। मनरेगा योजना से कूप निर्माण करा रहे सिल्ली कोचाजारा निवासी रमेश कुमार महतो  ने कहा कि पिछले एक माह से पत्थर व बालू नहीं मिलने के कारण निर्माण कार्य बाधित है। पूर्व में आसानी से1000 रूपये प्रति ट्रेक्टर बालू प्राप्त हो जाती थी। अब ब्लैक में 2500 सो से 3000 प्रति ट्रेक्टर ट्राली बालू की दर हो गई। जिससे खरीद कर निर्माण कार्य  कर पाना संभव नहीं है।

निजी मकान बना रहे सिल्ली निवासी बंटू गुप्ता ने बताया कि बालू के अभाव में पिछले कई दिनों से निर्माण कार्य बंद है। वही बंता हजाम में बन रहे अस्पताल का भी निर्माण काय बालू के अभाव में बंद पड़ा है। निर्माण कार्य कर रहे संवेदक मनोज कुमार ने बताया कि बालू की अत्यधिक दाम बढ़ जाने के कारण निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है। बिरसा कूप योजना के तहत कूप निर्माण करा रहे  काटाडीह निवासी  हरेलाल महतो ने बताया पत्थर के अभाव में  कुआं का निर्माण कार्य बंद है एवं एक माह के बाद मानसून आने वाला है ऐसी स्थिति में कुआं निर्माण नहीं कर पाने पर कुआं धस जाएगी। 

सिल्ली थाना प्रभारी मोहित कुमार से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस तरह के निर्माण कार्य में बालू गिट्टी पत्थर  के लिए  छूट दी जाय इस पर किसी भी तरह का कोई भी विभागीय आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी रेणु वाला से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि बालू या पत्थर के लिए किसी लाभुक को सरकारी योजना अबुआ आवास, कूप निर्माण में परेशानी को लेकर किसी ने शिकायत नहीं की है। शिकायत मिलने पर विचार किया जाएगा।

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने