GA4-314340326 रातोंरात फैक्टरी निर्माण के लिए खोदा ट्रेंच, सुबह ग्रामीणों ने किया विरोध

रातोंरात फैक्टरी निर्माण के लिए खोदा ट्रेंच, सुबह ग्रामीणों ने किया विरोध

विधायक राजेश कच्छप
अनिल कुमार चौधरी/angara(ranchi)  फैक्टरी निर्माण के लिए रातोंरात गेतलसूद स्थित रियाडा के भूखंड पर कराये गये झाड़ियों की सफाई व चहारदीवारी निर्माण के लिए खोदी गई गडडा(ट्रेंच) निर्माण को ग्रामीणों ने बंद करा दिया। ग्रामीण सुबह उठे तो देखा कि कश्मीर कोलनी के पीछे की पूरी झाड़ी साफ हो चुकी है, चहारदीवारी निर्माण के लिए चारों तरफ गडडे का निर्माण हो चुका है। बालू, ईट, डस्ट आदि निर्माण सामग्री निर्माण स्थल पर गिराया जा चुका है। सब कुछ रातभर में हुआ। करीब सात एकड़ की घेराबंद की कवायद की जा रही थी। निर्माण की इतनी तेजी देख ग्रामीण दंग थे। निर्माण कार्य वीके इंटरप्राइजेज व एक अन्य इंटरप्राइजेज करा रहा था। वीके इंटरप्राइजेज बाटलिंग प्लांट लगाएगा। ग्रामीणों का आरोप है की झाड़ियों की सफाई के दौरान कुछ जलावन के लकड़ी को काटा गया। बाद में ग्रामीणों के समर्थन में खिजरी विधायक राजेश कच्छप, प्रमुख दीपा उरांव, विधायक प्रतिनिधि राजेन्द्र मुण्डा, ग्रामप्रधान जितेन्द्र उरांव, श्रद्धा सरना समिति के अध्यक्ष अजय उरांव आदि भी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मांगों का समर्थन किया। विधायक राजेश कच्छप ने कहा कि पहले निर्माण कार्य का अनुमोदन ग्रामसभा से कराया जाए इसके बाद निर्माण शुरू हो। साथ ही इस भूखंड पर बरसों से बसे हुए लोगों को पहले स्थापित कर फिर विस्थापित किया जाए। पहले नोटिश देना चाहिए था इसके बाद ही काम शुरू करना था। अचानक से बाउंड्री करने की क्या जरूरत थी। मामले का अध्ययन कर रहे है। कल विस्तार से बतायेंगे। इस मौके पर एतवा उरांव, बालमुकुंद लोहरा, चंदन गिरी, राजदेव पाहन, प्रेम उरांव, कमलेश राय आदि उपस्थित थे।

क्या है मामला..कुछ माह पूर्व रियाडा ने गेतलसूद स्थित अपने भूखंड में से दस अलग अलग कंपनियों को 10 एकड़ भूमि आवंटित किया। लघु उद्योग लगाने के लिए भूखंड लीज पर दिया गया। लेकिन इस भूखंड के कुछ हिस्से में पिछले पचास सालों से कश्मीर कोलनी नाम से बस्ती बसा हुआ है। यहां करीब एक दर्जन से अधिक परिवार रहते है। निर्माण कंपनी के द्वारा अचानक से बस्ती को खाली करने को कहा गया। इससे पूरे बस्ती में दहशत का महौल बन गया।   

गेतलसूद में है रियाडा की 107 एकड़ भूखंड

गेतलसूद स्थित रियाडा की कुल 107 एकड़ भूमि है। इसमें से 10 एकड़ भूमि को हाल ही में रियाडा के द्वारा 10 अलग अलग लघु उद्योग लगानेवाले कंपनियों को लीज पर दिया गया। ज्ञात हो कि रियाडा की भूमि पर ही करीब 60 एकड़ भूमि में मेगा फूड बना हुआ है। इसके बाद करीब 18 एकड़ भूमि में विवान इंडस्ट्रीज लगा हुआ है। बिटुमिन प्लांट के लिए ढाई एकड़ का प्लाट पहले से एक कंपनी को एलाट है।  

कंपनियां जमीन ली, लेकिन फैक्टरी नही खेला

 ग्रामीण बालमुकुंद लोहरा व चंदन गिरी ने बताया कि पहले भी जमीन की घेराबंदी करके छोड़ दिया गया। रियाडा के भूखंड पर कोई फैक्टरी नही चल रहा है। बिटुमिन फैक्टरी के लिए ढाई एकड़ भूखंड लीज पर दिया गया लेकिन पांच साल बीत जाने के बावजूद कुछ नही हुआ। आज तक मेगा फूड पार्क शुरू नही हुआ। आशंका है इन कंपनियों के द्वारा भी यही हाल किया जाएगा।   

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने