GA4-314340326 मास के मोबाइल प्रशिक्षण वैन कंसेप्ट को मिला सम्मान

मास के मोबाइल प्रशिक्षण वैन कंसेप्ट को मिला सम्मान

angara(ranchi) अनगड़ा के लालगढ़ स्थित मोबाइल एग्रीकल्चरल स्कूल एंड सर्विसेस(मास) को कृषि प्रसार शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय साबुर भागलपुर के द्वारा सम्मानित किया गया। मास के संस्थापक विजय भरत को प्रशस्ति पत्र देकर बुधवार को सम्मानित किया गया। साबुर में कृषि खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन हेतू जमीनी स्तर पर नवाचार और नवप्रवर्तन  के विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन हुआ था। इसमें मास द्वारा पिछले 18 सालों से किये जा रहे उल्लेखनीय कृषि सुधार, नए विचार के लिए सम्मानित किया गया। ज्ञात हो मास के द्वारा झारखंड के 3250 गांवों में जाकर खेती-बारी से संबंधित जागरूकता अभियान और प्रशिक्षण मोबाइल वैन के द्वारा दिया जा रहा है। देश में पहली बार एक घूमता फिरता प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

मास नही सभी किसानों का हुआ सम्मान: रामसाय मुण्डा

 विजय भरत ने बताया कि यह सम्मान मास को नही बल्कि मास द्वारा प्रशिक्षण सभी किसानों को दिया गया सम्मान है। इस सम्मान ने कृषि विकास के क्षेत्र में नये इनोवेशन के साथ और बेहतर करने की प्रेरणा दी। नये नये आइडियाज के माध्यम से किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ज्ञात हो कि बिहार सरकार भी मास के तर्ज़ पर पिछले कुछ समय से चलता-फिरता-कृषि ज्ञान वाहन चला रही है। 

18 सालों से चल रहा मोबाइल प्रशिक्षण वैन

क्या है प्रशिक्षण मोबाइल वैन: मास के द्वारा पिछडे डेढ़ दशक से किसानों को उसके आसपास के माहौल में ही मोबाइल प्रशिक्षण वैन के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एक बस को मोबाइल प्रशिक्षण वैन के रूप में तब्दील किया गया है। पूरी तरह से वातानुकूलित इस बस में आडियो-वीडीयो के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाता है। इस घूमते फिरते प्रशिक्षण केंद्र ने झारखंड के सुदूरवर्ती गांवों में खेती कर रहे किसानों को फिल्मों के माध्यम से और खेतों में खड़ी फ़सलों का समाधान करने का कार्य किया जाता है। मोबाइल प्रशिक्षण के दौरान कृषि विशेषज्ञों का लाइव विचार लिया जाता है। इसमें लैब की भी सुविधा है। इस माध्यम से कम समय में किसानों से की जा रही सीधे संवाद ने कृषि उत्पादन, बाजार की स्थिति, फसलों की वैल्यू से कृषि क्षेत्र में कई परिर्वतन आया है। 

Post a Comment

please do not enter any spam link in the comment box.

और नया पुराने